रक्षाबन्धन के महत्वपुर्ण बाते ! रक्षाबन्धन पवित्र पर्व

रक्षाबन्धन क्या है? रक्षाबन्धन कैसे मनाते है ? रक्षाबन्धन मे क्या करते है? भारत मे ही नही बल्कि ऐसे कई और देश मे भी रक्षाबन्धन मनाया जाता है ! रक्षाबन्धन एक बहुत ही पवित्र पर्व है जिसे भाई बहन द्वारा मनाया जाता है !

रक्षाबन्धन के बारे मे कुछ महत्वपुर्ण बाते करते है कि आखिर रक्षाबन्धन क्यो मनाया जाता है ! ये बात हम जानते है कि राखी बहन भाई के कलाई मे बॉधती है और भाइ अपने बहन को कुछ उपहार देता है ! तो चलिये रक्षाबन्धन के बारे मे संक्षेप मे जानते है !

रक्षाबन्धन भाई और बहन का पवित्र पर्व

रक्षाबन्धन हिन्दुओ का एक पवित्र त्योहार है ! यह त्यौहार भाई-बहन के स्नेह एवं रक्षा के प्रतीक के रुप मे मनाया जाता है ! यह पर्व परे भारतवर्ष मे मनाया जाता है ! इसे राखी का त्योहार भी कहते है !

रक्षाबन्धन श्रावन मास की पुर्णिमा को मनाया जाता है ! इस पर्व को मनाने के पीछे एक ऐतिहासिक कथा है ! महारानी कर्णावती ने मेवाड़ कि शेरशाह के आक्रमण से बचाने के लिए हूमायूँ को पत्र लिखा था ! उस पत्र मे कर्णावती ने एक राखी भी भेजी थी ! हूमायुँ ने उस राखी कि लाज रखने के लिए मेवाड़ की रक्षा की थी ! इसी कारण से राखी का त्योहार मनाया जाता है !

रक्षाबन्धन के दिन सभी घरो मे पकवान एवं मिठाइयॉ बनती है ! बहने नए-नए कपड़े पहनकर अपने भाई की पुजा करती है ! उसकी आरती उतारती है ! उसके माथे पर चंदन का तिलक लगाती है ! फिर वह भाई के कलाई पर राखी बॉधती है ! और मिठाई खिलाती है ! भाई अपनी बहन की रक्षा संकल्प लेता है ! इस अवसर पर भाई अपनी बहन को कुछ उपहार भी देता है !

रक्षाबन्धन भाई द्वारा बहन की रक्षा एवं प्यार का त्योहार है ! इस पर्व से हम सबको एक दुसरे की सहायना एवं रक्षा करने की शिक्षा मिलती है !

At Last

रक्षाबन्धन के बारे मे यहॉ संक्षेप मे बतया गया है ! अगर आप रक्षाबन्धन के बारे मे कुछ विशेष जानकारी चाहते है तो दिए गये वेबसाईट पर जाके जानकारी प्राप्त कर सकते है ! जैसे – राखी कैसे बनाते है? , रक्षाबन्धन कार्ड कैसे बनाते है? , राखी जोक्स, राखी मेशेज, रक्षाबन्धन के गाने और भी बहुत कुछ !

Online Buy Raakhi

अगर आप ऑनलाईन राखी खरीदना चाहते है तो यहॉ से खरीद सकते है ! Amazon.in  से रक्षाबन्धन के लिये राखी भी खरीद सकते है ! राखी खरीद ने के लिये नीचे दिये गये लिंक से राखी खरीद सकते है !

Click Here And Buy This Rakhi Price – 96/- 

Click Here And Buy This Rakhi Price – 149/-

Click Here And Buy This Rakhi Price – 130/-

Click Here And Buy This Rakhi Price – 99/-


Click Here And Buy This Rakhi Price – 148/-

राखी खरीद ने के लिये नीचे दिये गये लिंक से खरीद सकते है आप –

अगर आपको ये लेख पढ़कर अच्छा लगा है या यहॉ से कुछ भी शिखा है तो कृपया हमारे वेब्साईट को Subscribe करिये ! और FACEBOOK पर LIKE करिये, Niche Comment Box Me Comment करिए ! Aur apne Friends ke Saath Share kariye.

You May Also Like

Suraj Barai

Hey ! I am Suraj Barai. I hope this Article is Helpful. Please Subscribe and Follow us on Social Networks. Oh ! Have a question? Contact me..

Enter Your Email Address:

For complete the subscription please confirm the email in your email inbox

2 Thoughts on रक्षाबन्धन के महत्वपुर्ण बाते ! रक्षाबन्धन पवित्र पर्व
    HindIndia
    15 Aug 2017
    2:21pm

    बेहतरीन लेख … तारीफ-ए-काबिल … Share करने के लिए धन्यवाद। 🙂

      Suraj Barai
      20 Aug 2017
      1:51pm

      iss lekh ko padhne ke liye thanks !

Leave A Comment

x

Sign Up Hindi Me Shiksha

Get Updates Via Email In Your Email Inbox.

We respect your privacy.